Cloud Technology

Share:
Cloud Technology

Cloud Technology किसी भी चीज़ के लिए एक सामान्य शब्द है जिसमें Internet पर host की गई सेवाएं देना शामिल है। इन सेवाओं को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में बांटा गया है: इन्फ्रास्ट्रक्चर-ए-सर्विस (ISS), प्लेटफॉर्म-ए-ए-सर्विस (PSS) और सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस (SAS)। Cloud Technology नाम cloud से प्रेरित था जो अक्सर फ़्लोचार्ट और डायग्राम में Internet का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Cloud Technology की तीन विशिष्ट Importance हैं जो इसे पारंपरिक web hosting से अलग करती हैं। यह आम तौर पर minute या hour के आधार पर sold ho जाता है; यह लोचदार है - एक उपयोगकर्ता के पास किसी भी समय जितनी चाहें या जितनी कम सेवा हो सकती है; और सेवा

पूरी तरह से प्रदाता द्वारा प्रबंधित की जाती है (उपभोक्ता को व्यक्तिगत computer और Internet एक्सेस के अलावा कुछ भी नहीं चाहिए)।

virtualisation और वितरित कंप्यूटिंग में महत्वपूर्ण नवाचारों, साथ ही हाई-स्पीड इंटरनेट तक बेहतर पहुंच, क्लाउड कंप्यूटिंग में रुचि को तेज किया है।


Cloud Technology
Cloud Technologyनिजी या सार्वजनिक हो सकता है। एक सार्वजनिक Cloud Internet पर किसी को भी सेवाएं बेचता है। (वर्तमान

में, Amazon Web Services सबसे बड़ा सार्वजनिक Cloud Technology प्रदाता है।) एक निजी Cloud Technology एक स्वामित्व नेटवर्क या डेटा सेंटर है जो सीमित संख्या में लोगों को host की गई सेवाओं की आपूर्ति करता है। निजी या सार्वजनिक, Cloud Technology का लक्ष्य कंप्यूटिंग संसाधनों और आईटी सेवाओं तक आसान, scalable पहुंच प्रदान करना है।

No comments